News

चौधरी चरण सिंह और रामानुजन की जयंती पर श्रद्धांजलि दी

आई.ई.सी के शिक्षकों ने लेखन व भाषण प्रतियोगिता में भाग लिया.

अंगिआंव निवासी स्व० सीता राम सिंह-राम झारो देवी मेमोरियल आरजेएस स्टार अवार्ड 2020 की घोषणा.

रतनाढ़/ बिहार के भोजपुर जिला अंतर्गत रतनाढ़ गांव में आइडियल एजुकेशन सेंटर ने ग्रामीण बच्चों और शिक्षकों में शिक्षा की जबरदस्त अभिरुचि जगा दी है। ऐसा संभव हुआ है आई.ई.सी. के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अजय कुमार के निर्देशन में सेंटर के शिक्षकों की मेहनत लगन और ईमानदारी से। विद्यार्थियों की सामान्य शिक्षा के अलावा लेखन प्रतियोगिता क्विज और भाषण प्रतियोगिता के आयोजन से सेंटर के बच्चों में शिक्षा के प्रति अभिरुचि और बढ़ गई है। उन्होंने अंगिआंव निवासी स्व० श्री सीताराम सिंह-श्रीमती रामझारो देवी मेमोरियल आरजेएस स्टार पाॅजिटिविटी अवार्ड 2020 की घोषणा की जो नई दिल्ली में 24जनवरी2020 को 71वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आरजेएस राष्ट्र प्रथम वंदेमातरम् पार्ट 3 कार्यक्रम में सकारात्मक व्यक्तित्व को‌ प्रदान किया जाएगा।श्री कुमार ने बताया कि मीडिया दर्शन के पत्रकार अमरेन्द्र मिश्रा और ओजस न्यूज के पत्रकार कुणाल सिंह को पाॅजिटिविटी अवार्ड के लिए चयन कर लिया गया है। आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना के नेतृत्व में चलने वाले आरजेएस (राम-जानकी संस्थान,नई दिल्ली) स्वैच्छिक सकारात्मक भारत आंदोलन के अंतर्गत सेंटर में 21 दिसंबर 2019 को शिक्षकों के लिए लेखन व भाषण प्रतियोगिता पर आरजेएस की 120 वीं सकारात्मक बैठक का आयोजन किया गया । इसमें पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती राष्ट्रीय किसान दिवस 23 दिसंबर और श्रीनिवास अयंगर रामानुजन की जयंती राष्ट्रीय गणित दिवस 22 दिसंबर के उपलक्ष्य में श्रद्धांजलि दी गई। बैठक में सेंटर के शिक्षकों चंदन कुमार,अमित कुमार,राहुल कुमार और विकास कुमार आदि ने लेखन व भाषण प्रतियोगिता में भाग लिया ।उन्होंने कहा कि‌ चौधरी चरण सिंह गांवों को भारत की आत्मा मानते थे ।उनका कहना था कि भारत का विकास खेतों और खलिहानों से होकर गुजरता है।
महान गणितज्ञ रामानुजन के बारे में शिक्षकों ने बताया कि रामानुजन स्वयं पढ़ते-पढ़ते सीखते रहे। रामानुजन ने गणितीय विश्लेषण , संख्या, सिद्धांत,अनंत सिरीज और निरंतर भिन्न अंशों के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया है ।
सेंटर के शिक्षकों ने विद्यार्थियों को लेखन व भाषण प्रतियोगिता के अपने अनुभवों को बताया। आरजेएस एडमिन अजय कुमार ने रविवार 22 दिसंबर2019 को बेरथ गांव के प्रताप क्लीनिक में पैक्स अध्यक्ष रतनाढ़ , भानु प्रताप उर्फ धर्मेंद्र सिंह के सौजन्य से आरजेएस की 121 वीं सकारात्मक बैठक करने की घोषणा की

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close