BusinessNews

पुरानी दिल्ली सदा से एक व्यापारिक क्षेत्र रहा है और गत पांच दशकों में तो हर गली हर कूंचे में दुकानें खुल गई हैं

पर दिल्ली सरकार हो या DDA या फिर नगर निगम यह सभी पुरानी दिल्ली को एक Tourist Centre मान कर ना विकास योजनाएं लाती हैं — *जो सभी विफल हो जाती हैं*

ऐसी ही दो योजनाऐं *Katron* के विकास एवं *Tram* चलाने की *आज सामने आईं हैं – इनका हश्र भी पूर्व योजनाओं जैसा होगा।* चांदनी चौक सौंदर्यकरण योजना केजरीवाल सरकार चला जरूर रही है पर इसका व्यापारियों नागरिकों में भारी विरोध है।

*सांसद डा हर्षवर्धन जी* से अनुरोध वह दिल्ली सरकार एवं DDA से कहें — *कृपया क्षेत्र के व्यापारिक स्वरूप की वास्तविकता को स्वीकार कर, नागरिकों से सलाह कर यहाँ के विकास की योजनाऐं लायें।*

सारी दिल्ली में MPD 2021 और Building Bye Laws प्लाटों की Bifurcations की अनुमति दे रहे हैं — यहाँ पुरानी दिल्ली में Katron के छोटे छोटे मकानों को जोड 3200 गज के बडे प्लाट बनाने की परियोजना — केवल लोगों को बड़े Builders को अपने आशियाने बेचने को विवश करने का खेल – यह विकास नहीं विनाश है।

Tram योजना 1960 में विफल थी बंद की गई थी आज भी सफल नहीं होगी। इस से बेहतर सीमित संख्या में *लाईसेंस रिकशा* चलाने की अनुमति दी जायें जो आसानी से गली गली में जा सकती हैं। (ई रिक्शा नहीं – पैडल रिक्शा)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also

Close
Back to top button
Close
Close