National

24 नवंबर को दिल्ली छावनी में देश के शहीदों की याद में आयोजित किया जायेगा सम्मान दिवस

दिल्ली छावनी विकास समिति 1962 के भारत-चीन युद्ध में लड़ा गया ऐतिहासिक रेजांगाला युद्ध के शहीदों, 26/11 मुम्बई आतंकवादी हमले में हुए शहीदों, 1971 के भारत-पाक युद्ध के शहीदों एवं कारगील युद्ध के शहीदों के सम्मान में 24 नवंबर को रविवार के दिन सुबह 10 बजे दिल्ली छावनी के सदर बाजार स्थित दशहरा ग्राउंड में एक भव्य सम्मान समारोह आयोजन कर रही है । सभी को ज्ञात रहे 18 नवंबर 1962 के युद्ध में रेजांगला युद्ध दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण 8 लड़ाईयों मे से एक है । इस युद्ध के दौरान 13 कुमाॅउ के चार्ली कम्पनी के 120 भारतीय जवानों ने चीन के 6000 से ज्यादा सैनिकों से लड़ते हुए उनके 1310 जवानों को हताहत किया । गोला बारुद खत्म होने के बाद भी गुथम-गुत्था से युद्ध करते हुए भारत के 114 वीर सपूतों ने अपने जीवन का सर्वोच्य बलिदान दिया । यदि 13 कुमाउॅ की सी कम्पनी नहीं होती तो आज लद्दाख का नक्शा ही कुछ और होता ।
समिति के अध्यक्ष मेजर (डाॅ0) टी सी राव ने बताया की इस सम्मान समारोह के लिए दिल्ली में रहने वाले सभी शहीदों के परिवारों को आमंत्रित किया जा रहा है । समारोह में वीरता पुरस्कार विजेता, पूर्व सैनिकों को भी सम्मानित किया जायेगा । मुख्य रुप से सेना के पूर्व सैन्य अधिकारी तथा पूर्व सैनिक हजारों की संख्या में मौजुद रहेंगे । शहीदों का सम्मान करने के लिए श्री मनोज तिवारी माननीय सांसद एवं अध्यक्ष, भाजपा दिल्ली प्रदेश एवं श्रीमती मिनाक्षी लेखी माननीय सांसद तथा प्रदेश के वरिष्ठ भाजपा नेता मौजुद रहेंगे । इसके अलावा दिल्ली से भाजपा के वर्तमान एवं पूर्व पार्षद, समाज सेवी एवं समाज के अन्य बुद्धिजीवी विशिष्ठ अतिथि के रुप में शिरकत करेंगे ।
संगीत से जुड़े कुछ हस्तियों को भी बुलाया गया है जिसमें प्रमुख गायिका सपना चैधरी हरियाणवी रागनी एवं संगीत प्रस्तुत करेगी तथा सुप्रसिद्ध भोजपुरी गायिका श्रीमती समित सिंह तथा ज्योति रघुवंशी, श्री राममनोहर एवं राजीद आदि भी इस समारोह के हिस्सा बनेंगे ।
डाॅ0 राव ने सभी से इस अवसर पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचने और शहीदों को श्रद्धांजली देने का आहवान किया है ।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close