Politics

ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले से आहत लोगों व कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान उच्चायोग पर श्री सुभाष चोपड़ा के नेतृत्व में जोरदार प्रदर्शन किया।

नई दिल्ली, 4 जनवरी, 2020- पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे मे शुक्रवार को भीड़ द्वारा किए गए हमले व पथराव से आहत व गुस्साऐं लोगों व कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सुभाष चोपड़ा के नेतृत्व में पाकिस्तान उच्चायोग पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन में सभी वर्गों व धर्मां के लोग शामिल थे।

प्रदर्शन में श्री चोपड़ा के अलावा सर्वश्री अरविन्दर सिंह लवली, परवेज हाश्मी, हारुन यूसूफ, मुकेश शर्मा, रमेश कुमार, कृष्णा तीरथ, उदित राज, अ0भा0क0कमेटी के सचिव कुलजीत सिंह नागरा, मनीष चतरथ, मंगतराम सिंघल, राजेश लिलौठिया, तरविन्दर सिंह मारवाह, विजय सिंह लोचव, वीर सिंह धींगान, जितेन्द्र कुमार कोचर, जगजीवन शर्मा, जसवंत राणा, मुकेश गोयल, बलराम तंवर वरियाम कौर, आले मौहम्मद, अमरलता सांगवान, गुड्डी देवी, राजेश चौहान, गुरचरण सिंह राजू, हरी किशन जिंदल, इंद्रजीत सिंह, विष्णु अग्रवाल दिनेश कुमार, सुनील कुमार सेवादल, अर्जुन आदि शामिल थे।

दोपहर 3 बजे प्रदर्शनकारी तीन मूर्ति पर पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार नारेबाजी करते हुए हाथों में तिरंगा झंडे लिए इक्ट्ठा होने शुरु हो गए थे। पाकिस्तान होश में आओ-होश में आओ, भारतीयों को मत सताओ, नारे लगाते हुए पाकिस्तान उच्चायोग की ओर चले जहां पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को चाणक्यपुरी थाने के समीप रोक लिया। पाकिस्तान उच्चायोग जाने की जिद् पर अड़ी बेकाबू भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी, बल्कि हल्का बल प्रयोग भी किया और बाद में सभी प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

श्री सुभाष चोपड़ा ने इस मौके पर प्रदर्शनकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले से केवल सिक्ख समुदाय ही नही बल्कि समूचा देश आहत है। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारे में श्रद्धालुओं के होने के बावजूद पथराव करना एक बड़ी साजिश है। उन्होंने गुरुद्वारे पर हुए हमले, तोड़फोड़ व पथराव की घटना की कड़ी निंदा करते हुए भारत सरकार से मांग की कि वो तुरंत प्रभाव से सुनिश्चित करे कि वहां सिक्खों सहित सभी भारतीयों की रक्षा हो सके। श्री चोपड़ा ने यह भी कहा कि पाकिस्तान में लगातार सिक्ख समुदाय को निशाना बनाया जाना अन्तर्राष्ट्रीय नियमों का भी उलघंन है। उन्होंने जबरदस्ती लोगां से धर्म परिवर्तन कराने की घटनाओं पर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हमारी सांसे गुरुओं की दी हुई है और गुरु घर पर हमला हम बर्दाश्त नही करेंगे।

श्री अरविन्दर सिह लवली ने कहा कि पाकिस्तान एक ओर करतारपुर कॉरिडोर का रास्ता खोला जाता है वहीं दूसरी ओर ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमला होता है, यह पाकिस्तान के दोहरे चरित्र को साबित करता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के लिए यह राजनैतिक नही बल्कि भावानात्मक मुद्दा है इसलिए कांग्रेस ने यह आवाज उठाई है।

श्री मुकेश शर्मा ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा जानबूझकर की जा रही ऐसी कायरना व शर्मनाक घटनाओं को भारत कभी सहन नही करेगा। उन्होंने मांग की कि भारत सरकार भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी कदम उठाए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close