India

20 दिसंबर तक होगा मतदाता सत्यापन कार्य: उपायुक्त

एक जनवरी2020 को अर्हता मानकर 30 दिसंबर से 30 जनवरी तक बनेंगे नये वोट

जिला निर्वाचन अधिकारी यशेन्द्र सिंह ने दी राजनीतिक दलों को जानकारी
रेवाड़ी, 29 नवंबर(महेंद्र भारती)।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा के निर्देशानुसार एक जनवरी 2020 को अर्हता तिथि मानकर मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण एवं मतदाता सत्यापन का ऑनलाइन कार्य बीएलओज द्वारा 20 दिसंबर 2019 तक बीएलओ ऐप के माध्यम से किया जा रहा है। इसके बाद 30 दिसंबर से 30 जनवरी तक नये वोट बनाएंगे जांएगे। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने आज विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक में मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण एवं मतदाता सत्यापन के ऑनलाइन कार्य के बारे में जानकारी देते हुए यह बात कही।
20 दिसंबर तक चलेगा सत्यापन कार्य
उपायुक्त ने कहा कि मुख्य निवार्चन अधिकारी हरियाणा के निर्देशानुसार एक जनवरी 2020 को अर्हता तिथि मानकर मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण एवं मतदाता सत्यापन का कार्य किया जा रहा है। जिला में बीएलओज द्वारा 11 नवंबर से घर-घर जाकर मतदाता सत्यापन का कार्य किया जा रहा है, यह कार्य 20 दिसंबर तक चलेगा। बीएलओज द्वारा मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण एवं मतदाता सत्यापन का कार्य 20 दिसंबर तक बीएलओ ऐप के माध्यम से ऑनलाईन किया जाएगा।
दो दिसंबर तक दे सकते है सुझाव
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने राजनैतिक दलों से कहा कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य में यदि आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, आप दो दिसंबर सायं 5 बजे तक अपने सुझाव लिखित में दे सकते है। उन्होंने आमजन से भी आह्वाहन किया कि कोई भी जिले का नागरिक अपने सुझाव देना चाहता है, वह भी दो दिसंबर सायं 5 बजे तक अपने सुझाव लिखित में जिला निर्वाचन कार्यालय में दे सकता है।
मतदाता स्वयं भी कर सकते है आनलाईन सत्यापन
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि मतदाता स्वयं भी अपने मत का सत्यापन कर सकता है। मतदाता को अपने एनरायड मोबाइल के माध्यम से गूगल प्ले स्टोर पर जाकर वोटर हैल्पलाइन ऐप डाउनलोड करना होगा। वोटर हैल्पलाइन ऐप के माध्यम से अपना ऐपिक कार्ड नंबर डालकर अपनी डिटेल वैरीफाई करनी होगी। इसके उपरांत मतदाता को अपनी फैमिली डिटेल वैरीफाई कर सबमिट करना होगा। मतदाता का आनलाईन सत्यापन का कार्य पूरा होने उपरांत मतदाता को मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा द्वारा भारत निर्वाचन आयोग का एक सर्टिफकेट जारी होगा। इसके अतिरिक्त वोटर ईसीआई के पोटर्ल एनवीएसपी पर भी अपनी वोट ऑनलाइन सत्यापित कर सक ते हैं।

लघु सचिवालय सभागार में राजनैतिक दलो के प्रतिनिधियों की बैठक लेते हुए उपायुक्त यशेन्द्र सिंह।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close