Politics

नव वर्ष की पूर्व संध्यापर सामूहिक उपवास का नेतृत्व कर रहे दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष श्री सुभाष चोपड़ा सहित सभी कांग्रेसी नेताओं व कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

नई दिल्ली, 31 दिसम्बर, 2019 – आर्थिक मंदी, बढ़ती बेरोजगारी, विभाजनकारी नागरिकता संशोधन विधेयक, अनाधिकृत कालोनियों व झुग्गी वालों के साथ हुए धोखे, जानलेवा प्रदूषण से बदहाल दिल्ली के लिए जिम्मेदार भारतीय जनता पार्टी व आम आदमी पाटी के खिलाफ भारी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आज नव वर्ष की पूर्व संध्या पर जश्न मनाने की बजाए भारी पुलिस बंदोबस्त के बीच प्रदेश अध्यक्ष श्री सुभाष चोपड़ा के नेतृत्व में कनाट प्लेस में सामूहिक उपवास शुरु कर दिया। श्री चोपड़ा के साथ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के दिल्ली प्रभारी पीसी चाको, पूर्व सांसद रमेश कुमार, मुख्य प्रवक्ता मुकेश शर्मा, डा0 नरेन्द्र नाथ, मंगतराम सिंघल, डा0 किरण वालिया भी उपवास में शामिल थे।

सांय 5 बजे से कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्ली के कौने-कौन से कनाॅट प्लेस स्थित खादी भवन के सामने इक्ट्ठा होने शुरु हो गए थे और देखते-देखते कांग्रेस के आंदोलन के समर्थन में वहां मौजूद राहगीर व नौजवान हजारों की तादात में जैसे उपवास स्थल पर इक्ट्ठा होने शूरु हुए, अचानक पुलिस के आला अधिकारियों ने भारी पुलिस बल के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताआंे पर धावा बोल उन्हें वहां से खदेड़ा जिसके चलते पुलिस व कांग्रेस कार्यकताओं के बीच धक्का मुक्की व झडपे हुई। अंततः पुलिस ने श्री सुभाष चोपड़ा, श्री पीसी चाको, श्री मुकेश शर्मा, डा0 नरेन्द्र नाथ, मंगतराम सिंघल, डा0 किरण वालिया सहित सभी कांग्रेस नेता व कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया। कनाट प्लेस में बनी पुलिस छावनी यह दर्शा रही थी कि कांग्रेस के आक्रामक रुख से भाजपा व आप पार्टी बुरी तरह घबरा गई है।

सामूहिक उपवास की जिद पर अड़े श्री सुभाष चोपड़ा सहित सभी कांग्रेस नेताओं को पुलिस जब मंदिर मार्ग थाने में गिरफ्तार करके ले गई तो उन्होंने थाने में ही उपवास शुरु करते हुए जमानत पर रिहा होने से इंकार कर दिया। और थाने में ही उपवास शुरु हो गया है।

श्री सुभाष चोपड़ा ने इस मौके पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश और दिल्ली साम्प्रदायिकता की आग में जल रही है। दिल्ली की अनाधिकृत कालोनियों व झुग्गी झोपडी वालों के साथ भाजपा व आप पार्टी ने बड़ा धोखा करके उनसे जबरदस्ती लाखों रुपये वसूलने की नियत से जो मालिकाना हक देने का जन विरोधी फैसला किया है, उससे 40 लाख लोगों में भारी रोष है। उन्होंने यह भी कहा कि झुग्गी झौपडी वालों को सर्वेक्षण की पर्ची थमा कर उनके साथ केजरीवाल सरकार धोखा कर रही है

श्री चाको एवं श्री चोपड़ा ने आर्थिक मंदी का जिक्र करते हुए कहा कि आज जीडीपी की दर न केवल लगातार गिर रही है बल्कि नोटबंदी जैसे फैसलों के बाद देश व दिल्ली में बेरोजगारी बढ़ी है। अकेले दिल्ली में ही 18 लाख से ज्यादा नौजवान बेरोजगार है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार ने अनुबंधित कर्मचारियों को आज तक स्थाई न करके उनके साथ बड़ा धोखा किया है। ई-रिक्शा वालों के खिलाफ लगातार सरकारी व पुलिस के दमन के समाचारों ने उनका जीना दुबर कर दिया है। उन्होंने कमरतोड़ मंहगाई का जिक्र करते हुए कहा कि आज प्याज व अन्य रोजमर्रा की वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे है। गैस सिलेडर, पेट्रोल व दूध जो हर व्यक्ति की आवश्यकता है, उसकी आसमान छूती कीमतों ने सभी का बजट बिगाड़ कर रख दिया है।

श्री मुकेश शर्मा ने कहा कि कांग्रेस का कोई भी कार्यकर्ता आज नए साल के जश्न में शामिल नही है। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के आक्रामक रुख से भाजपा व आप पार्टी न केवल बुरी तरह घबराई हुई है बल्कि आगामी विधानसभा चुनाव में उन्हें अपनी संभावित हार स्पष्ट रुप से दिखाई दे रही है। श्री शर्मा ने कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्री के इशारे पर आज जिस तरीके से पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को खदेड़ा है, वह निंदनीय है। श्री शर्मा ने ऐलान किया कि भाजपा व आप पार्टी के नेताओं व मंत्रियों का कांग्रेस कार्यकर्ता जनहित के मुद्दो पर उनका घरों पर घेराव भी करेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close