Politics

दिल्ली के सभी झुग्गी झौपड़ी वालों को कालकाजी मॉडल की तर्ज पर 25 स्केवयर मीटर के बहुमंजिला फ्लेट दिएजाऐंगे – सुभाष चोपड़ा ने की घोषणा।

नई दिल्ली, 09 जनवरी, 2020- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री सुभाष चोपड़ा ने घोषणा की है कि कांग्रेस सरकार में आने पर कालकाजी मॉडल की तर्ज पर दिल्ली के सभी झुग्गी झौपड़ी वालों को बिना झुग्गी तोड़े 25 स्केवयर मीटर के बहुमंजिला फ्लैटों का निर्माण करके वहीं बसायेगी। उन्होंने इसे पार्टी चुनाव घोषणा पत्र का एक अहम हिस्सा करार देते हुए कहा कि कांग्रेस जो कहती है वो करती है। कालका जी मॉडल इसका प्रमाण है। ज्ञातव्य है कि कालका जी श्री चोपड़ा का विधानसभा क्षेत्र है। श्री सुभाष चोपड़ा आज वरिष्ठ नेता व मुख्य प्रवक्ता श्री मुकेश शर्मा के साथ संवाददाता सम्मेलन में बोल रहे थे।

संवाददाता सम्मेलन में श्री चोपड़ा व श्री शर्मा के अलावा पूर्व सांसद श्री महाबल मिश्रा, पूर्व निगम पार्षद खविन्द्र सिंह कैप्टन, इन्दु वर्मा, शिवानी चौपड़ा और श्री कबीर जौली भी मौजूद थे।

श्री चोपड़ा ने भारतीय जनता पार्टी व आम आदमी पार्टी पर दिल्ली के झुग्गी झौपड़ीवासियों के साथ धोखा धड़ी का आरोप लगाते हुए कहा कि आप पार्टी सर्वे की स्लिप बांट रही है, वहीं भाजपा फार्म भरवा रही है। उन्होंने भाजपा व आप पार्टी से पूछा कि कालकाजी में मेरे कार्यकाल में बनाए गए बहुमंजिला डीडीए फ्लेट बने खड़े है, यदि आपको इतनी ही चिंता है तो उनको अभी तक अलॉट क्यों नही किया। उन्हांने यह भी कहा कि केन्द्रीय मंत्री श्री अजय माकन के कार्यकाल में कठपुतली कालोनी व अशोक विहार में फ्लेट बने खड़े है लेकिन उन्हें लोगों को दिया नही जा रहा है। श्री चोपड़ा ने कहा कि दोनो दल कालकाजी, कठपुतली कालोनी और अशोक विहार के फोटो छाप कर अपनी उपलब्धि बताकर खुद, अपना मजाक उडवाकर अपनी ही पोल खोल रहे है। उन्होंने यह भी कहा कि झुग्गी झौपडियों में रह रहे किराएदारों को भी फ्लेट दिए जाऐंगे साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे लाईन के साथ बसी झुग्गियों को भी कालकाजी परियोजना में शामिल किया जाएगा।

श्री चोपड़ा ने आरोप लगाया कि कालका जी में 260,38,27,200 करोड़ की लागत से बनाए गए इन फ्लेटों को साढ़े तीन साल देरी से पूरा किया गया है। उन्होंने बताया कि 14 मंजिला इन फ्लेटों में सभी किस्म की सुविधाओं के अलावा अलग से पावर बेकअप व लिफ्ट की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कहा कि इन झुग्गी झौपड़ी वालों के लिए इस प्रोजेक्ट में स्कूल, आंगनबाड़ी, पार्क, बारात घर, डिस्पेन्सरी, मार्केट व सभी धार्मिक स्थलों आदि के निर्माण करने का प्रावधान भी शामिल है। उन्होंने कहा कि मैंने डीडीए का सदस्य होने के नाते तत्कालीन उपराज्यपाल पर इसको मंजूर कराने के लिए न केवल दवाब डाला था बल्कि इस मामले को लेकर मेरी कई बार उनसे तकरार भी हुई थी।

श्री चोपड़ा व श्री मुकेश शर्मा ने एक सवाल के जवाब में यह भी कहा कि दिल्ली की अनाधिकृत कालोनियों के मामले में भी केन्द्र व दिल्ली सरकार की मिलीभगत से 40 लाख लोगों के साथ उन्हें मालिकाना हक देने के नाम पर जिस तरीके से धोखा धडी की है, उससे वे अपने आप ठगा हुआ महसूस कर रहे है। श्री चोपड़ा ने चुनौती देते हुए कहा कि दोनो सरकारों में यदि हिम्मत है तो जिन 20 लोगों को कन्वींस डीड व रजिस्ट्री देने का नाटक किया गया है, उनसे कितने पैसे लिए गए है उसका खुलासा करें। एक अन्य सवाल के जवाब में श्री चोपड़ा ने यह भी कहा कि नोटबंदी जैसे गलत निर्णय के कारण दिल्ली से लोगों ने पलायन किया है इसलिए मतदाताओं की संख्या घटी है।

श्री मुकेश शर्मा ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा से ही दिल्ली के झुग्गी वालों को न केवल सुविधाएं दी है बल्कि उनको बसाने का काम भी किया है उन्होंने याद दिलाया कि कांग्रेस पार्टी ने स्व0 इंदिरा गांधी के कार्यकाल में 46 पुनर्वास कालोनियों को बसाकर इंकलाबी काम किया था जो आज तक के इतिहास में कभी नही हुआ।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close
Close